Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views : Ad Clicks : Ad Views :

Bread Gulab Jamun Recipe in Hindi

/
500 Views

ब्रेड गुलाब जामुन आवश्यक सामग्री : Ingredients for Bread Gulab Jamun Recipe in Hindi

* रोटी टुकड़ा – 15 Bread slice – 15
* चीनी – 350 ग्राम Sugar – 350 gms
* पूर्ण क्रीम दूध – 500 मिलीलीटर Full cream milk – 500 ml
* बादाम – 10 (बारीक कटा हुआ) Almond – 10 (finely chopped)
* काजू – 10 (बारीक कटा हुआ) Cashews – 10 (finely chopped)
* इलायची पाउडर – 1/4 टीएसपी Cardamom powder – 1/4 Tsp
* तलने के लिए घी Ghee – For Frying

Bread Gulab Jamun

ब्रेड गुलाब जामुन बनाने की विधि : How to Make Bread Gulab Jamun Recipe in Hindi

* पहले एक पैन में दूध बनाओ और इसे पकाएं। जब दूध आधा पकाया जाता है, इसे बाहर निकालें और इसे ठंडा कर दें। अब दूध की जांच करें, अगर इसमें डंक है, तो इसे मिक्सर में रख दें और इसे पकड़ लें।

* रोटी के भूरे भाग को काट लें और रोटी के छोटे टुकड़े निकाल लें। एक मिक्सर में रोटी के टुकड़े रखो और एक टुकड़ा बनाओ। रोटी के टुकड़े में दूध डालें और आटा की तरह बुनाई करें। उसके बाद, इसे कवर रखें।

* अब चीनी और एक ही पानी के साथ एक पोत में चीनी पकाएं और 1 चम्मच सिरप बना लें। इसे जांचने के लिए, एक कटोरे में थोड़ा स्पिन लें और इसे ठंडा जांचें और दो अंगुलियों के बीच ठंडा होने दें। यदि उंगलियों के बीच में एक तार है, तो इसका मतलब है कि सिरप तैयार है। यदि नहीं, तो इसे थोड़ा और पकाएं।

* अब एक छोटे कटोरे में काजू, इलायची पाउडर और इलायची पाउडर लें, चीनी सिरप का एक छोटा चम्मच जोड़ें और इसे अच्छी तरह मिलाएं। उसके बाद, इसे हाथ पर डालकर थोड़ा घी लें और इसे चिकनी बना दें और फिर रोटी के आटे को एक बार हल्के हाथ से फोल्ड करें।

* अब गुलाब जामुन का आकार, बड़े आटे की गेंद बनाते हैं और इसे एक गेंद बनाते हैं। आटा को कुछ काजू-बादाम के मिश्रण में चिपकाएं और फिर इसे बंद करें और इसे गोल करें। यदि खोल में दरारें हैं, तो इसमें कुछ दूध जोड़ें और इसे अनलॉक करें, फिर इसका उपयोग करें।

* जब रोटी के सभी गुलाब तैयार होते हैं, कढ़ाई में उच्च लौ पर गर्मी घी। जब घी गर्म होती है, उसमें लौ जोड़ें और इसमें 1 गुलाब बांस डाल दें और इसे सुनहरा भूरा होने तक इसे कम करें। इसके बाद, कढ़ाई में सभी गुलाब बांस एक समय में आ सकते हैं। सभी गुलाब जामुन फ्राइंग करने के बाद, उन्हें ठंडा करें और फिर उन्हें सिरप में डुबो दें और उन्हें दो घंटे तक रखें।

* 2 घंटों में, आप अपने स्वादिष्ट रोटी को बांस जमुन (ब्रेड गुलाब जामुन) गुलाब खाने के लिए तैयार होंगे। तो देर से क्या बात है, कटोरे में तेजी से जुलाब जमुन प्राप्त करें और इसका आनंद लें। और हाँ, अगर रोटी बेरी गुलाब जाती है, तो वे इसे 1 सप्ताह के लिए फ्रिज में उपयोग कर सकते हैं।

  • Facebook
  • Twitter
  • Google+
  • Linkedin
  • Pinterest
This div height required for enabling the sticky sidebar
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: